25 Jan 2013

Republic day on the pile of dead bodies


लाशों के ढेर पर गणतन्त्र दिवस 

Indian republic day

इस महाकुंभ के दौरान ही इलाहाबाद के किले मे जाना हुआ मेरा। वहाँ अक्षय वाटिका मंदिर मे दर्शन के बाद आगे जाते वक़्त मेरी नजर पड़ी 2 फोटोग्राफ पर जो अभी हाल के ही शहीद हुए हमारे 2 सैनिकों की थी जिनका सर "श्री पाकिस्तानी जी साहब" कॉंग्रेस भेंट स्वरूप ले गए थे। [ध्यान रहे ये दोनों सैनिक भी भगवा हिन्दू आतंकी थे (शिंदे जी के हिसाब से)।]

मैंने वहाँ देखा की वहाँ इन दोनों वीरों के फोटो के सामने फूलों का अंबार लगा था और हर कोई अपनी श्रद्धांजलि दे रहा था उन्हे। वहीं पर एक रजिस्टर भी रखा हुआ था जिसमे लोग अपनी सोच और इस अमानवीय घटना के प्रति अपने रोष को व्यक्त कर रहे थे। मैं भी लाइन मे लग गया श्रद्धांजलि देने के लिए। मेरा नंबर आया और मैंने जब रजिस्टर देखा तो गर्व से मेरा सीना और चौड़ा हो गया। 

उस रजिस्टर मे लोगों ने सेना को पूरा साथ देने, पाकिस्तान पर हमला करने और यहाँ तक की सेना इस देश की सत्ता संभाले 5 सालों के लिए और इन नरपिशाच कांग्रेसियों को लात मार कर भगाएँ, ऐसे विचार दिये गए थे श्रद्धालुओं के द्वारा।

वहीं खड़े खड़े मैंने सैनिकों को बात करते हुए सुना की कुछ और सनिकों की मृत्यु हुई है सीमा पर और उनके शव उनके घर पर भेजे जा रहे हैं...........ये बात सुन कर उनके चेहरे एक बार को भींच गए.....मुट्ठियाँ तन गईं........भृकुटियाँ टेढ़ी हो गईं.........परंतु अगले ही पल वो शांत हो गए ये सोच कर की वो तो अपनी जान गंवा रहे हैं देश की रक्षा मे परंतु हमारी सरकार को उनकी ही फिक्र नहीं है और उनको मरने तो दे रही है परंतु मारने वाले को मारने नहीं दे रही है।

परंतु हमे क्या हम तो कल के गणतन्त्र दिवस की तैयारी मे तल्लीन हैं.....क्या फर्क पड़ता है एक सैनिक कम हो गया या 100 सैनिक कम हो गए तो.......हमारी तो गुड मॉर्निंग चाय हमारी बीवी ला रही है ना....हमें रेड रोज़ मिल रहे हैं ना...अरे मैं तो भूल ही गया इस बार तो पैसा ही कम हो गया मेरा इस महंगाई में अब घर का खर्चा कैसे चलाऊँ अब तो फाँके मारने की नौबत आ गई है.....तभी एक आकाशवाणी हुई.....

"बच्चा क्यूँ व्यथित हो रहा है अभी चुनाव आ रहे हैं उसमे जम कर पैसा कमा लेना कॉंग्रेस पार्टी से और वोट कॉंग्रेस को ही देना ताकि फिर से तुम चाय पीते हुए अखबार मे किसी और समूहिक बलात्कार की शिकार और दम तोड़ती दामिनी या किसी सर कटे सैनिक हेमराज को देख सको....इसलिए व्यथित होना छोड़ अभी जाओ और गणतन्त्र दिवस मनाओ"।

वन्देमातरम
भारतीय सेना हम तुम्हारे साथ हैं......हर कदम पर


No comments:

Post a Comment